Sim Port Kaise Kare? [How to Port Number?]

Komal Content Writer

आज कल हम सब के पास Telecom Companies के लिए इतने सारे options हैं कि हम अपनी सहूलियत के हिसाब से अपना service provider चुन सकते हैं। ऐसा भी हो सकता है की जब हम अपनी जगह बदलते हैं तो नए घर में Airtel के सिग्नल इतने अच्छे ना आते हों जितने Jio के आते हो। तो ज़ाहिर सी बात है आपको अपना सिम बदलने में ही सुहूलियत दिखेगी। या फिर ऐसा भी हो सकता है कि आपके network provider ने plans महंगे कर दिए हो इसलिए आप देख रहे हों कि sim port kaise kare.

कारण कोई भी हो, अगर आप जानना चाहते हैं कि Mobile Number Port कैसे करें, तो आप बिलकुल सही जगह पर आए हैं। इस article की मदद से आप अपना सिम कार्ड बदलकर उच्च स्तरीय network और services पा सकते हैं। Network बदलने के साथ-साथ यह article आपको यह भी बताएगा कि ऐसी कौन सी चीज़ें हैं जिनका आपको sim port करवाते समय ख्याल रखना होगा।

अगर आप अपने नेटवर्क से खुश हैं और आपके पास VI का number है तो इस लिंक पर क्लिक करें और जाने कैसे caller tune बदल सकते हैं।

Mobile Number Port कैसे करें?

क्या आप 50 रुपए का बोनस कमाना चाहते हैं? अगर ऐसा है तो फ्री का माल आपके लिए एक बेहद दिलचस्प ऑफर लेकर आया है और इसके आप नीचे दिए गए लिंक के ज़रिये अपना अकाउंट बना सकते हैं। यहाँ क्लिक करें और जानें कि इस साइन अप बोनस को रिडीम कैसे करें। 

Get Rs. 50 Sign Up Bonus

Mobile Number Port कब आवश्यक होता है?

Sim Port Kaise Kare? [How to Port Number?]

कई बार ऐसा होता है की मौजूदा network या operator से ग्राहक परेशान हो जाते हैं. लगातार प्रयास और शिकायतों के बावजूद आप अपने mobile services का पूरा लाभ नहीं उठा पा रहे. ऐसे में mobile नंबर port करना ही सबसे उचित कदम होता है. Plans का मंहगा होना, network coverage में दिक्कतें आना, यह कुछ कारण है जिससे नंबर port करना आवश्यक हो जाता है. 

यहाँ पर आप पता लगा सकते हैं की कोई भी Mobile Number Port कैसे करें. चलिए एक एक करके उन उपायों को देखते है और उनपे एक नज़र डालते हैं. 

यदि आप यह मानदंडों का पालन करैत हैं तो आप आसानी से अपने mobile नंबर को port करवा सकते हैं. अब देखते हैं की यह कैसे संभव है और इसके लिए आपको क्या क्या कदम उठाने पड़ेंगे.

Note: क्या आप खरीदारी करते वक़्त ढेर सारे पैसे बचना चाहते हैं? कैसा सवाल है, चाहते ही होंगे। हमारे Instagram के चैनल को subscribe करें और offer videos, product reviews, shopping deals, cashbacks, discounts, giveaways के साथ और भी बहुत सारी चीज़ों के बारे में जानकारी पाएं।

Mobile Number Port या MNP कैसे करते है

Step1 -

आप जिस mobile number को port करना चाहते है, उस नंबर से निम्नलिखित SMS भेजें।

Format: Port <अपना 10 संख्या का mobile number> और इसे 1900 पर भेज दे।

Step 2 -

अब आपको UPC (Unique Porting Code) CODE, SMS के जरिये तुरंत प्राप्त होगा। But ध्यान रहे की UPC 15 दिनों के लिए मान्य रहता है। इस अवधि के पश्चात यह स्वत: ही रद्द हो जाता है (जम्मू-कश्मीर और पूर्वोत्तर क्षेत्रों में 30 दिन)।

Step 3 - 

इस UPC code को आप किसी भी operator के ग्राहक सेवा केंद्र में जा सकते हैं. आप अपना आधार कार्ड ज़रूर साथ रखें. 

Step 4 -

अब आपको एक confirmation SMS मिलेगा जिससे आपके पोर्ट request confirm हो जाएगी और आपको एक नया SIM कार्ड दिया जायेगा. साथ ही साथ आपको इसकी activation date भी दी जाएगी. नया SIM activate होने पे पुराना SIM कार्ड बंद हो जायेगा. 

Sim Number Port के लिये क्या शर्ते होती है

Mobile नंबर port करने के लिए इतनी बड़ी शर्ते तो नहीं होतीं बस कुछ चीज़ो का आपको ध्यान रखना होगा. यह कुछ इस तरह हैं. 

  • Mobile number port केवल उसी राज्य में संभव है, जिस राज्य का आपका मोबाइल नंबर है।

  • Mobile number port के लिये आपका मौजूदा SIM नंबर कम से कम 90 दिन पुराना होना चाहिए।

  • आपके mobile का बिल बकाया नहीं होना चाहिए।

  • आपके पास आधार कार्ड भी ID प्रूफ़ के लिये होना चाहिए।

नंबर port कराने का शुल्क

यदि आप अपना नंबर port करवा रहे हैं तोह आपसे एक मामूली सा शुल्क लिया जायेगा. यह शुल्क TRAI ने रखा है और यह मात्र Rs. 5.74  है. अब आप बहुत काम शुल्क में अपने mobile number को port करवा पाएंगे. पहले ज़्यादा शुल्क लिया जाता था पर हाल ही में यह घटाया गया है जिससे उपभोक्ताओं को बड़ा फ़ायदा होगा.

Number port करने से पहले ध्यान रखे ये ख़ास बातें

1. कभी भी किसी दूसरी telecom company में अपना number port करने से पहले ये जरूर पता कर लें कि, उस नेटवर्क के द्वारा आपको जो सर्विस चाहिए वो मिलेगी या नहीं.

2. अगर एक बार आप अपने number को port करा लेते है। तो कम से कम 3 महीनों तक आपको उसी company में ही रहना पड़ता है.

3. अगर आप एक prepaid customer है तो आपके लिए number port करना बहुत आसान है. लेकिन अगर आप postpaid customer है तो आपको थोड़ी प्रॉब्लम फेस करनी पड़ सकती है.

4. अपने Number को port करने से पहले number का बैलेंस जरुर यूज़ कर लें है.

5. जब भी आप अपने number को port करने के लिए message करते है तो आपको उसी नेटवर्क की ओर से कॉल आती है. जिसमे आपको काफी अच्छे offer दिए जाते है.अगर आपको वो ऑफर अच्छे लगते है तो अपने number की porting प्रकिया को रोक सकते है.

तो आप अपने नंबर को पोर्ट कराने से पहले इन जरूरी बातों का ध्यान जरुर दें. जिससे आपको बाद में कोई भी समस्या न हो.

निष्कर्ष [Conclusion]

इस आर्टिकल की मदद से आपको पता चल गया होगा कि आप अपना सिम कैसे पोर्ट करवा सकते हैं। अगर अपने अभी तक यह तय नहीं किया है कि आपको किस कंपनी में अपनी सिम कार्ड पोर्ट करवानी है तो आप नीचे दिए गए प्लान्स को देखकर अपना निर्णय ले सकते हैं।

Frequently Asked Questions

Q. MNP क्या एक राज्य से दूसरे राज्य में किया जा सकता है?
A. नहीं, फिलहाल एक ही राज्य के circle में आप अपना SIM Port करवा सकते हैं.

Q. Number port कितने समय में हो जाता है?
A. Port होने की प्रक्रिया न्यूनतम २४ घंटे या फिर एक हफ्ते में पूरी हो जाती है.

Q. मोबाइल नंबर port करने का कितना शुल्क लगता है?
A. ऑपरेटर अधिकतम Rs 5.74 का शुल्क ले सकते हैं उपभोक्ताओं से. 

About Author

Komal

Content Writer

Words help me express the unsaid and we have come a long way like that so now I write about anything and everything.