IMEI नंबर से मोबाइल कैसे ढूंढे?

Komal Content Writer

क्या आपको पता है कि आप अपना गुम हुआ फ़ोन घर बैठे ढूंढ सकते हैं?

इस आर्टिकल में हम चोरी या फिर गुम हुए फ़ोन के बारे में चर्चा करेंगे और जानेंगे कि IMEI नंबर से मोबाइल कैसे ढूंढ सकते हैं।

इसी के साथ आपको इस आर्टिकल में यह भी पता चलेगा कि आप बिना अपने मोबाइल को छुए सिक्योर या फिर लॉक कैसे कर सकते हैं।

और अगर आप अपने डिवाइस को इरेस करना चाहते हैं, तो उसका सलूशन भी आपको इस आर्टिकल में मिल जाएगा।

अगर आप मोबाइल नंबर से लोकेशन पता करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें

 

IMEI Number Se Mobile Kaise Pata Kare?

अगर आप जानना चाहते हैं कि आप आईएमईआई नंबर से मोबाइल कैसे ढूंढे, तो आपको नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना चाहिए:

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के गुम होने की रिपोर्ट अपने नज़दीकी पुलिस थाने में लिखवानी चाहिए।

  • अगर आप अपनी FIR Online करना चाहते हैं तो आप अपनी स्टेट पुलिस की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन ऍफ़ आई आर दर्ज करवा सकते हैं।

  • FIR दर्ज करवाते वक़्त आपको अपने मोबाइल से जुड़ी डिटेल्स देनी होंगी जिसमें IMEI Number भी शामिल होगा।

  • कंप्लेंट होने के बाद आपको एक Complaint Number मिलेगा जिसे आपको संभाल कर रखना होगा।

  • आपका फ़ोन मिलने के बाद आप अपने फ़ोन को सिर्फ इसी कंप्लेंट नंबर की मदद से खोल पाओगे।

Note: FreeKaaMaal.com आपके लिए एक ज़बरदस्त New User Offer लेकर आया है जिसकी मदद से आप Sign Up करके additional 50 रुपए भी कमा सकते हैं। यहाँ क्लिक करें और जानें इस बोनस को रिडीम कैसे करें।

Get Rs. 50 Sign Up Bonus

Central Equipment Identity Register (www.ceir.gov.in) पर रजिस्टर कैसे करें?

एक बार FIR दर्ज हो जाने के बाद आपको www.ceir.gov.in पर जाकर अपना फ़ोन लॉक करना चाहिए ताकि चोर आपके फ़ोन में मौजूद डाटा का गलत इस्तेमाल ना कर सके। ऐसा करने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना चाहिए:

  • सबसे पहले दिए गए लिंक पर जाएं: Click here.

Request for Blocking lost/stolen mobile ceir.gov.in

  • अब मांगी गई डिटेल्स को भरें जिसमें आपको Police Complaint Number और IMEI Number की भी ज़रुरत होगी।

  • सारी डिटेल्स भरने के बाद OTP की मदद से अपना फ़ोन नंबर वेरिफाई करें।

  • अंत में Submit पर क्लिक कर के अपनी एप्लीकेशन पूरी करें।

IMEI नंबर क्या होता है? [What is IMEI Number?]

IMEI एक 15 digit का ख़ास नंबर होता है जो कि हर एक मोबाइल फ़ोन के लिए अलग होता है। इसकी full form ‘International Mobile Equipment Identity’ होती है जो कि आपके मोबाइल फ़ोन के फिंगर प्रिंट की तरह होता है यानि कभी भी कोई दो मोबाइल फ़ोन के एक IMEI नंबर नहीं हो सकते।

IMEI नंबर कैसे ढूंढे? [How do I find my IMEI number?]

IMEI नंबर ढूंढ़ना बेहद आसान है और आप नीचे दिए गए इन तरीकों की मदद से उसे ढूंढ सकते हैं।

  • सबसे पहले अगर आपका फ़ोन अभी आपके पास ही है, तब आप आसानी से अपने फ़ोन से *#06# नंबर पर डायल करके अपने दो IMEI नंबर पा सकते हैं। ध्यान रखिए कि किसी भी फोन का IMEI नंबर 15 digit का होता है और ऐसे दो नंबर होते हैं।

  • अगर आपको ऐसे अपना IMEI नंबर ढूंढ़ने में परेशानी आ रही है तो आप इसे अपने फ़ोन की बैटरी के नीचे या सिम ट्रे या फिर फ़ोन के पीछे चिपके स्टीकर पर से नोट कर सकते हैं।

  • अगर आपका फ़ोन आपके पास नहीं है तो आप अपने फ़ोन के डब्बे को टटोलकर भी अपने मोबाइल का IMEI नंबर निकाल सकते हैं। यह आपको आपके फ़ोन की specifications में मिल जाएगा।

Gmail ID Se Mobile Kaise Dhundhe

सबसे पहले हम सबसे आसान तरीका देखेंगे और जानेंगे कि आप अपनी जीमेल आईडी की मदद से अपना फ़ोन कैसे लोकेट कर सकते हैं।  तो आइए देखते हैं कि Chori Hua Mobile Kaise Khoje IMEI Number aur Gmail ID Se.

Download 'Google Find My Device App' NOW

  • सबसे पहले आप ऊपर दिए गए बटन की मदद से ‘Google Find My Device’ ऐप जिसे ‘Android Device Manager’ के नाम से भी जाना जाता है उसे डाउनलोड करें।

  • अगर आप डाउनलोड नहीं करना चाहते तो इस लिंक पर क्लिक करके इसे वेब ब्राउज़र में भी खोल सकते हैं।

  • अब अपनी उस Gmail ID से लॉगिन करें जो आपके खोए हुए मोबाइल फोन में लॉगिन है।

  •  यहां आपके पास 3 ऑप्शन आएंगे जो कि नीचे समझाएं गए हैं।

1. ‘Play Sound’ पर क्लिक करने से आपका मोबाइल फोन 5 मिनट तक रिंग करेगा चाहे फिर वह साइलेंट पर ही क्यों ना हो। इस फीचर की मदद आप तब ले सकते हैं जब आपका फोन आपके सुनने के दायरे में हो।

 मैप पर दिख रहा हरा बटन आपके फोन की लोकेशन को दर्शाता है। आप इस लोकेशन की मदद से अपना फोन खोज सकते हैं।

Google Find My Device Play Sound

2. ‘Secure Device’ की मदद से आप अपने मोबाइल फोन को लॉक कर सकते हैं और साथ ही साथ अपने गूगल अकाउंट को साइन आउट कर सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आपका फोन किसी ऐसे इंसान के पास है जो आपको वापस कर सकता है तो आप इस फीचर की मदद से अपने फोन की स्क्रीन पर एक मैसेज और एक फोन नंबर भी डिस्प्ले कर सकते हैं। और इस बात का भी ध्यान रखें कि इस फीचर के इस्तेमाल के बाद भी आप अपने डिवाइस को लोकेट कर सकते हैं।

Google Find My Device Secure Device

3. ‘Erase Device’ फीचर की मदद से आप अपने डिवाइस पर सेव हुआ सारा डाटा उड़ा सकते हैं पर ऐसा करने के बाद आपका डिवाइस इरेज़ हो जाएगा और आप उसे लोकेट नहीं कर पाएंगे।

Google Find My Device Erase Device

अगर आपको लगता है कि आपका फोन चोरी ही हुआ है और ऐसे किसी व्यक्ति के पास नहीं है जो उसको वापस देने में interested हो तो आपको तुरंत ही एफ आई आर दर्ज करानी चाहिए। नीचे आपको मोबाइल गुम होने पर जिस हेल्पलाइन नंबर से सहायता मिलेगी वह दिया गया है।

मोबाइल गुम होने पर हेल्पलाइन नंबर - 14422

इसके अलावा आपको पुलिस थाने जाकर भी अपने फोन के गुम होने की एफ आई आर दर्ज करानी चाहिए ताकि पुलिस वाले भी आपका फोन ढूंढने में आपकी मदद कर सकें। एक बार एफ आई आर दर्ज हो जाए तो उसके बाद आप इस लिंक पर जाकर अपनी कंप्लेंट को CEIR यानी Central Equipment Identity Register जो कि भारत सरकार द्वारा निर्मित दूरसंचार विभाग है, उस पर रजिस्टर करें। ऐसा करने से होगा यह कि आपका फोन ब्लॉक हो जाएगा और चोर आपके फोन का इस्तेमाल नहीं कर पाएगा।

Bina SIM Ka Mobile Kaise Dhunde?

अगर आप जानना चाहते हैं कि बिना सिम कार्ड के मोबाइल कैसे ढूंढें तो मैं आपको बताना चाहती हूँ कि IMEI नंबर की मदद से आप अपना फोन  बिना सिम कार्ड के भी ढूंढ सकते हैं। अगर आपके फोन में आपका सिम कार्ड नहीं है तो भी आप ऊपर दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके अपना मोबाइल फोन ढूंढने में अपनी मदद कर सकते हैं।

पर अगर आप इस बात को लेकर श्योर हैं कि आपका फोन चोरी ही हुआ है तो आपको पुलिस थाने में एफ आई आर दर्ज करवानी ही चाहिए और उसके बाद दिए गए सारे स्टेप्स को फॉलो भी करना चाहिए।

निष्कर्ष [Conclusion]

उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको यह बता पाया होगा कि IMEI नंबर से मोबाइल कैसे ढूंढें और आप मोबाइल IMEI नंबर ट्रैकिंग की मदद से अपना फोन ढूंढ पाए होंगे। पर अगर आपको आपका फोन अभी भी नहीं मिला तो मैं आपको यह सलाह दूंगी कि आप पुलिस थाने जाकर इसके खिलाफ एफ आई आर दर्ज कराएं और पुलिस को आपका फोन ढूंढने में आपकी मदद करने दें।

अगर आपको इस आर्टिकल से थोड़ी सी भी मदद मिली है तो आप नीचे कमेंट सेक्शन में अपना experience शेयर करें ताकि दूसरों की मदद हो सके। और अगर आपको लगता है कि आपके पास इस आर्टिकल के लिए कोई सुझाव या विचार है जिससे मैं इसे और बेहतर बना सकती हूं तो आप वह भी नीचे कमेंट सेक्शन में लिखकर मेरे तक पहुंचा सकते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल [Frequently Asked Questions]

Q1. IMEI नंबर क्या होता है?

A1. IMEI नंबर 15 digit का एक अनोखा नंबर होता है जो आपके  मोबाइल फोन की पहचान होता है। उसकी मदद से आप अपना मोबाइल फोन ढूंढ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए आपको मेरा यह आर्टिकल पढ़ना चाहिए।

Q2. मोबाइल गुम होने पर हेल्पलाइन नंबर क्या है?

A2.  मोबाइल गुम होने पर हेल्पलाइन नंबर 14422 है जिस पर फोन करके आप अपने गुम हुए मोबाइल की शिकायत दर्ज करा सकते हैं। अगर आप जानना चाहते हैं कि IMEI नंबर की मदद से आप अपना मोबाइल फोन कैसे खोज सकते हैं तो आपको मेरा यह आर्टिकल पढ़ना चाहिए।

About Author

Komal

Content Writer

Words help me express the unsaid and we have come a long way like that so now I write about anything and everything.

Related Articles

Top 20 New Year Gift Ideas for Special One

190 days ago read more

15 Best New Year Resolutions 2022 You can Easily Stick to!!

205 days ago read more

Room Heater Buying Guide: Types, Features, and Review

214 days ago read more