Digilocker kya hai और इसका इस्तेमाल कैसे करें?

Komal Content Writer

डिजिलॉकर बहुत ही काम की चीज़ है जिसको भारत सरकार ने जनता की सुहूलियत के लिए बनाया है। इसकी मदद से भारत के लोग अपने दस्तावेज़ (documents) संभाल कर रख सकते हैं।

लेकिन आज भी बहुत लोग जानकारी के अवभाव में डिजिलॉकर की सुविधाओं से वंचित हैं। बहुत से लोग नहीं जानते कि digilocker को कैसे use करें, कई को इसकी स्टोरेज स्पेस और fee पर भी संदेह हैं। 

अगर आप भी जानना चाहते हैं कि डिजिलॉकर क्या हैं? और क्या ये सेफ हैं तो इस लेख को अंत तक ज़रूर पढ़ें। 

आज हम आपको डिजिलॉकर से संबंधित जानकारी देने वाले हैं। 

डिजिलॉकर क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें? [What is Digilocker and how to use it?]

डिजिलॉकर क्या है? [What is Digilocker?]

डिजिलॉकर, इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY), भारत सरकार द्वारा बनाई गई एक ऑनलाइन सुविधा है जिसका लुत्फ़ हर एक भारतीय उठा सकता है। इसकी मदद से हर एक आधार धारक व्यक्ति इस एप्लीकेशन पर अपना अकाउंट बना सकता है और इसमें दी गई 1 GB स्पेस में अपने ज़रूरी दस्तावेज़ रख सकता है। इन डॉक्यूमेंट में ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन पंजीकरण, शैक्षणिक मार्कशीट, इत्यादि, सब कुछ आ जाता है।

मतलब अगर अब आप अपने डॉक्यूमेंट इसमें रखने का प्लान बना रहे हैं तो निश्चिन्त हो कर रख सकते हैं। बस आपके पास भारत सरकार द्वारा दिया गया आधार कार्ड होना चाहिए क्योंकि आप उसी की मदद से ही अपना अकाउंट खोल पाएंगे। एक बार अगर अकाउंट खुल गया तो आप आराम से अपना डाटा इसमें सेफ रख सकते हैं।

Digilocker Login kaise kare? [How to Login Digilocker?]

  • अगर आप digilocker sign up करना चाहते हैं तो आपको बस निचे दिए हुए सिंपल से स्टेप्स फॉलो करने होंगे और digilocker website के साथ आपका अकाउंट बन जाएगा।

  • सबसे पहले अपने फ़ोन में digilocker download करें या फिर कंप्यूटर सिस्टम में वेबसाइट पर जाइये।

  • वहां पर ‘अभी रजिस्टर करें’ वाला बटन दबाकर अगले पेज पर जाएं।

  • अपने आधार कार्ड का नंबर डालें।

  • उसके बाद OTP की मदद से लॉगिन करें।

  • उसके बाद मांगी गई सूचना सही जगह पर भरें।

  • जैसे ही आप यह सूचना सेव करेंगे, आपका खाता बन जाएगा।

  • खाता बनाने के बाद आप अपने डॉक्यूमेंट (documents) इस एप्प में दी गई 1GB की स्पेस में आराम से रख सकते हैं। 

DigiLocker को Use कैसे करें 

  • DigiLocker app में साइन इन करें।

  • बाएं ओर दिए गए burger menu पर क्लिक करें।

  • Upload Documents को सिलेक्ट करें।

  • अब upload button पर क्लिक करें। 

  • अब फाइल को सिलेक्ट करें जो भी अपलोड करना चाहते हैं।  

Digilocker Ke Fayde kya hai? [What are the benefits of Digilocker?]

जैसा कि आप अभी तक पढ़ ही चुके हैं कि डिजिलॉकर में आप अपने डॉक्यूमेंट सेव कर सकते हैं पर इस एप्लीकेशन के फायदे यहीं ख़तम नहीं होते। एक बार अगर आप इसे इस्तेमाल करना शुरू करदेंगे तो आपको आपके दस्तावेज हर जगह लेकर नहीं जाना पड़ेगा बल्कि आप केवल अपना url देकर ही अपने डॉक्यूमेंट शेयर कर सकते हैं। यह प्रक्रिया आप सरकारी दफ्तर में भी कर सकते हो तो कहने का मतलब यह है कि ये एप्लीकेशन हर जगह वैध है।

साथ ही साथ यह प्रक्रिया एकदम निशुल्क है क्योंकि ना ही आपको लोग इन करते वक़्त कोई पैसे देने होंगे और ना ही डॉक्यूमेंट अपलोड करते वक़्त। अब आपके डॉक्यूमेंट आपकी जेब में हर समय होंगे और आपको उन्हें उठाकर घूमने की ज़रुरत नहीं है। सिर्फ इतना ही नहीं, आधार से जुड़े होने के कारण आपके डॉक्यूमेंट सरकार की निगरानी में भी रहेंगे।

Kya Digilocker safe hai? [Is Digilocker Safe?]

जब हमारा आधार कार्ड बनता है तब सरकार हमारी एक-एक जानकारी की तस्सली से पुष्टि करती है। और फिर जब हम डिजिलॉकर पर लॉग इन कर रहे होते हैं, तब इसी आधार कार्ड के नंबर को इस्तेमाल करके करते हैं। यह इस बात का ध्यान रखता है कि डिजिलॉकर पर कोई भी आकर अपना अकाउंट न बना पाए पर सिर्फ वही बना पाए जिन लोगों के पास आधार है।

इसके अलावा डिजिलॉकर की वेबसाइट सिक्योर सॉकेट लेयर [SSL] की मदद से सुरक्षित की गई है जो कि अभी के समय की वेबसाइट के लिए सबसे बेहतरीन सुरक्षा मानी जाती है। अगर आप इसकी वेबसाइट का url देखेंगे तो आपको एक हरा ताला दिखेगा जो इस बात का प्रतीक है कि इस वेबसाइट से आपका डाटा इधर का उधर नहीं हो सकता।

इन सब बातों के चलते आप डिजिलॉकर पर अपलोड किए हुए अपने डॉक्यूमेंट को लेकर निश्चिंत रह सकते हैं।

अंत में [Conclusion]

अगर आप बहुत बार अपने डॉक्यूमेंट अपने साथ रखना भूल जाते हैं और इस बात से अब परेशान हो चुके हैं, तो यकीन मानिए डिजिलॉकर आपकी इस परेशानी का हल बनकर आया है। आज हमने आपको Digilocker से संबंधित ज़रूर जानकारी दे दी है अब आप जान गए होंगे की Digilocker क्या है और आप इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं। तो जल्दी से Digilocker को डाउनलोड करके लॉगिन कीजिए और अपने दस्तावेज इसमें सुरक्षित कर लीजिए जिससे आप अपने डॉक्यूमेंट हर एक क्षण अपने साथ लेकर घूम सकते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल [Frequently Asked Questions]

Q1. डीजी लॉकर में क्या क्या रख सकते हैं?

A1. आप अपने डिजिलॉकर में ड्राइविंग लाइसेंस से लेकर पैन कार्ड तक, हर तरह का डॉक्यूमेंट रख सकते हैं।

Q2. डीजी लॉकर का उपयोग कैसे करें?

A2. इस आर्टिकल में आपको स्टेप्स मिलेंगे जिसको फॉलो करके आप आसानी से डिजिलॉकर में लॉग इन कर के अपने डॉक्यूमेंट उसमें सेव कर सकते हैं।

Q3. क्या डिजिलॉकर सेफ है?

A3. आधार कार्ड की मदद से चलने वाला, भारत सरकार द्वारा बनाया गया यह एप्प सिक्योर सॉकेट लेयर [SSL] की मदद से सुरक्षित है। आप बेझिझक होकर अपने डॉक्यूमेंट उसमें रख सकते हैं। 

About Author

Komal

Content Writer

Words help me express the unsaid and we have come a long way like that so now I write about anything and everything.

scroll